Sunday, January 22, 2023

जब परिवार मजबूत होगा तो राष्ट्र मजबूत होगा: सुरेंद्र जी

स्वदेशी जागरण मंच से जुड़ी संस्था 'हमारा परिवार' की ओर से हुई बैठक
बलिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच द्वारा स्वदेशी अभियान को बढ़ावा देने का कार्य किया जाता है। इस स्वदेशी जागरण मंच से जुड़ी संस्था 'हमारा परिवार' की ओर से दिनाँक 21 जनवरी दिन शनिवार को देर सायँ शहर के अग्रवाल धर्मशाला पर एक बैठक सम्पन्न हुयी जिसमें विभिन्न विचार परिवार के कार्यकर्ता व गणमान्य लोग उपस्थित थे। 
इस अवसर पर 'हमारा परिवार' के राष्ट्रीय संयोजक सुरेंद्र जी उपस्थित लोगों से परिवार को एक दूसरे से जुड़ने तथा स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग करने का आह्वान किया। उन्होने बलिया के बारे में उल्लेख करते हुए बताया कि बलिया की धरती वीरों की, क्रांतिकारियों की धरती है जहां प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीद मंगल पाण्डेय जी ने जन्म लिया। यह कवियों की भी धरती है। उन्होंने स्वदेशी जागरण मंच व उसकी आयाम 'हमारा परिवार' का जिक्र करते हुए बताया कि इस संस्था का उद्देश्य है सेवा, संगठन व स्वदेशी। स्वदेशी जागरण मंच के प्रेरणा से 'हमारा परिवार' का गठन हुआ। उन्होंने भारतीय संस्कृति के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति दुनिया में सबसे महान है। हमें अपनी संस्कृति से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
उन्होंने आगे बताया कि स्वदेशी, स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता से ही देश आगे बढ़ सकता है। हमें किसी विदेशी मदद की आवश्यकता नहीं, देश में सभी संसाधन प्रचुर मात्रा में मौजूद है, जिसके जरिए हम आगे बढ़ सकते हैं। स्वदेशी से स्वावलंबन और स्वावलंबन से आत्मनिर्भरता आती है। यह तीनों कड़ियां एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। इसकी कड़ी बनी रहना चाहिए। 

उन्होंने भारतीय सैनिकों का उल्लेख करते हुए बताया कि जब सीमाओं पर सैनिक अपना खून बाहतें हैं तब हम चैन से सो पाते हैं। पंचशील समझौते के बारे ने बताते हुए कहा कि चीन समझौते की आड़ में भारत से विश्वासघात किया। पाकिस्तान भारत पर आतंकी हमला कराकर अपनई खूनी मंशा जाहिर करता है। उन्होंने परिवार व कुटुंब की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि परिवार जब मजबूत होता है तब राष्ट्र मजबूत होता है। परिवार के प्रत्येक सदस्य के बीच परस्पर सहयोग व प्रेम होना चाहिए तभी परिवार मजबूत होगा और जब परिवार मजबूत होगा तो राष्ट्र मजबूत होगा।

इस अवसर पर शिव कुमार कौशिकेय जी द्वारा बलिया के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया। उन्होंने बलिया के धार्मिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक महत्व के बारे में विस्तार से बताया। ज्ञात हो कि श्री सुरेंद्र जी जो हमारा परिवार के राष्ट्रीय संयोजक ने सन 2017 में 5 व्यक्तियों को लेकर 'हमारा परिवार' की शुरुवात किया था जो अब बीस हजार सदस्यों वाला विशाल संस्था हो गयी है और इसका विस्तार आज कई देशों तक है।

बैठक का संचालन परमेश्वरनश्री द्वारा व परिचय देशबंधु जी द्वारा कराया गया। इस अवसर पर बलिया जिले के वरिष्ठ अधिवक्ता रामगोपाल अग्रवाल, लक्ष्मण सिंह,  हरनाम सिंह, डॉ. सन्तोष तिवारी, स्वदेशी जागरण मंच के नगर संयोजक राजेश तिवारी, ओम प्रकाश चौबे, विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष मंगलदेव चौबे, आशीष गुप्ता, राकेश तिवारी, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शिवाजी यादव, नितेश पाण्डेय, मयंक शेखर, दीपक अग्रवाल के साथ अन्य गणमान्य सज्जन व मातृशक्तियाँ उपस्थित थीं।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...