Wednesday, October 2, 2024

बनावटी और दिखावटी जीवन से परहेज करें आज के युवा: सुनीता श्रीवास्तव

राज्य महिला आयोग की सदस्य ने प्रतियोगिताओं के विजयी छात्राओं को स्मृति चिन्ह एवं मेडल से किया सम्मानित
दुबहर (बलिया)। गांधी जयंती के मौके पर शहीद मंगल पांडेय राजकीय महिला महाविद्यालय में बुधवार को नेहरू युवा केंद्र एवं महाविद्यालय परिवार के संयुक्त  तत्वावधान में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के समापन कार्यक्रम के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती समारोह का अयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता श्रीवास्तव ने महाविद्यालय परिवार के सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजई छात्राओं को स्मृति चिन्ह प्रमाण पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ ही गांधी जी और शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार के छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता श्रीवास्तव ने कहा कि आज के दिन इन दोनों महापुरुषों के जयंती के अवसर पर हम सभी को यह व्रत लेना होगा कि दिखावा और लालच की जिंदगी से दूर धैर्य पूर्वक मर्यादा और संस्कार पर आधारित जीवन जीना होगा।कहा कि संस्कार आधारित जीवन ही सफलता की कुंजी है। बनावटी और दिखावटी जीवन से आज के युवा परहेज करे। उन्होंने छात्राओं को सलाह दिया कि जीवन में लक्ष्य बनाकर संघर्ष करने की जरूरत है मंजिल जरूर मिलेगी। कहां कि भारत की संस्कृति इतनी महान है जो हमें जीवन जीने का सही ढंग व तरीका सिखाती है।

 विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक कपिलदेव राम ने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी के जीवन को आत्मसात करने की जरूरत है। आज जो भी कहानी हम उनके बारे में पढ़ते हैं उन लोगों ने वैसा जीवन जिया है। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि व्यक्ति को बनावटी और दिखावटी जीवन से परहेज करना होगा। मध्यान भोजन योजना के जिला समन्वयक अजीत पाठक ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस आजादी का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं बल्कि स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना भी थी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य अमित कुमार सिंह ने आगंतुक सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान नेहरू युवा केंद्र द्वारा विद्यालय के छात्राओं के साथ स्वच्छता रैली भी निकली गई। वही महाविद्यालय के एन एस एस की छात्राओं ने विद्यालय परिसर में मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों के साथ कई जगह पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय परिवार ने सभी अतिथियों को अंग वस्त्र से सम्मानित किया। 

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्राचार्य अमित कुमार सिंह, के के सिंह, राजेश्वर कुमार, रजनीकांत तिवारी, डॉ शिवेंद्र नाथ दुबे, डॉ धनंजय कुमार सिंह, डॉ चंडी प्रसाद पांडेय, डॉ विवेक सिंह, डॉ दीपक कुमार झा, नवीन कुमार सिंह, मनीष पाठक, विजय यादव, गुप्तेश्वर प्रसाद सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: रणजीत सिंह

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...