Friday, January 12, 2024

भारत की संस्कृति और परंपरा को स्वामी विवेकानंद ने दिलायी वैश्विक पहचान

जेएनसीयू में राष्ट्रीय युवा दिवस का हुआ आयोजन
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर कुलपति प्रो.संजीत कुमार गुप्ता ने  स्वामी विवेकानंद को श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। 
विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने भारत की संस्कृति और परंपरा को वैश्विक पहचान दिलायी है। युवाओं को विवेकानंद के ध्येय वाक्य 'उठो, जागो और लक्ष्य की प्राप्ति तक रूको मत' को आत्मसात करते हुए जीवन में आगे बढ़ना चाहिए, सफलता जरुर मिलेगी। कहा कि यह विश्वविद्यालय ग्रामीण पृष्ठभूमि में स्थापित है। हमारा संकल्प है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को बलिया जनपद में उत्तम शिक्षा मिले। यही बच्चे आगे चलकर राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करेंगे और समाज में स्वामी विवेकानंद के आदर्शों की पुनर्स्थापना करेंगे। इस संकल्प के साथ आपने विद्यार्थियों को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ की बधाई दी।

 इस कार्यक्रम की अगली कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबोधन का भी प्रसारण किया गया। इस अवसर पर डॉ.अजय चौबे, डॉ.प्रियंका सिंह, डॉ.पुष्पा मिश्रा, डॉ.संदीप यादव, डॉ.संजीव कुमार आदि प्राध्यापक एवं छात्र -छात्राएं उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...