Thursday, September 7, 2023

पकड़ा गया फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहा अभियुक्त


अन्य किसी से परीक्षा दिला कर पाई थी नौकरी
बलिया। मा. न्यायालय में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर किसी और से परीक्षा दिलाकर सरकारी नौकरी लेने वाला एक नफर अभियुक्त गिरफ्तार किया गया है।किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा परीक्षा दी गयी थी। मा0 न्यायालय के पोर्टल पर अभ्यर्थी के फोटो में भिन्नता पायी गयी। इससे फोटो का  मिलान नहीं हुआ।

जानकारी के अनुसार  पुलिस अधीक्षक बलिया एस. आनन्द के निर्देशन में जनपद में क्रम में थाना कोतवाली पुलिस को मिली महत्वपूर्ण सफलता मिली है। दिनांक 06.09.2023 को थाना कोतवाली पर विनोद कुमार गुप्ता केन्द्रीय नाजिर, सिविल कोर्ट, जनपद बलिया द्वारा लिखित शिकायती पत्र के आधार पर माननीय उच्च न्यायालय के पत्र संख्या - 1384/2023 / Recruitment cell / Allahabad H.C., दिनांक 16-05-2023 के द्वारा समूह घ के 31 कर्मी नियुक्त कर इस जनपद को इस आशय से भेजे गये थे कि उनकी पहचान व दस्तावेज का सत्यापन कर नियुक्ति प्राधिकारी जिला जज नियुक्ति पत्र जारी करें । इसी क्रम में एक अभ्यर्थी महेन्द्र कुमार मौर्य, अनुक्रमांक सं - 85463031, पुत्र- राम दुलार मौर्या निवासी ग्राम निवासी एतमादपुर उर्फ मिश्रापुर थाना फुलपुर जनपद प्रयागराज को नियुक्ति पत्र जारी किया गया । और दिनांक 22.06.2023 में इस अभ्यर्थी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में प्रस्तुत की। 

दिनांक 06.09.2023 को सलेक्टिंग एथारिटी ने इस बिन्दु पर अभ्यर्थियों का आकस्मिक परीक्षण किया गया कि क्या नियुक्त अभ्यर्थी ही कार्यरत हैं ? इस प्रकरण में अभ्यर्थी महेन्द्र कुमार मौर्या अनुक्रमांक सं0- 85463031  पुत्र- राम दुलार मौर्या निवासी ग्राम निवासी एतमादपुर उर्फ मिश्रापुर थाना फुलपुर जनपद प्रयागराज के पत्रावली में फोटो का मिलान वास्तविक रूप से उपस्थित महेन्द्र कुमार मौर्या से प्रथम दृष्टया नही हो रहा है। अतः प्रकरण नियुक्त व्यक्ति के स्थान पर अन्य व्यक्ति के द्वारा सरकारी सेवा में कार्यरत होने का है व परीक्षा में प्रतिरूपण का मामला अन्तर्वलित है । महेन्द्र कुमार मौर्या का फोटो व मा0 उच्च न्यायालय के पोर्टल पर उपलब्ध फोटो में भी भिन्नता पायी गयी । एक अभ्यर्थी के स्थान पर दुसरे व्यक्ति से धोखा धड़ी कर परीक्षा दिलाकर नौकरी प्राप्त करने के लिये उपस्थित होने के स्पष्ट होने पर उपरोक्त व्यक्ति के विरूद्ध थाना कोतवाली पर सुसंगत धाराओं मे अभियोग पंजीकृत करते अभियुक्त को मा. न्यायालय के समक्ष भेजा जा रहा है।

पंजीकृत अभियोग-
1. मु0अ0सं0 485/23 धारा 419/420//468/471 भा0द0वि0 थाना कोतवाली जनपद बलिया।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता -
1. महेन्द्र कुमार मौर्या पुत्र राम दुलार मौर्या निवासी एतमादपुर उर्फ मिश्रापुर थाना फुलपुर जनपद प्रयागराज।

गिरफ्तारी करने वाली टीम-
1. प्रभारी निरीक्षक श्री राजीव कुमार सिंह थाना कोतवाली जनपद बलिया मय फोर्स ।
2. श्री विनोद कुमार गुप्ता केन्द्रीय नाजिर, सिविल कोर्ट बलिया
3. का0 तनवीर अहमद कोर्ट मोहर्रिर मा0 न्यायालय बलिया
4. का0 गणेश प्रजापति कोर्ट मोहर्रिर मा0 न्यायालय बलिया।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...