Wednesday, March 22, 2023

स्वयं सहायता समूह से जोड़े महिलाओं को


एनजीओ के फील्ड कार्यकर्ताओ हेतु आयोजित हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम
बलिया। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड द्वारा गैर सरकारी संगठनों के फील्ड कार्यकर्ताओ हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आर सेटी, बलिया में किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन कर मुख्य अतिथि अग्रणी जिला विकास प्रबंधक राजकुमार पाण्डेय के द्वारा किया गया।
इस दौरान श्री पाण्डेय ने कहा कि समूहों को बैंक से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान नाबार्ड से जुड़ी हुई स्वयं संस्थाओं के प्रतिनिधियो को नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक मोहित यादव के द्वारा जिले में स्वयं सहायता समूह के गठन से लेकर इसके बैंक लिकेज तक की कार्य योजना पर विस्तृत रूप से चर्चा किया गया। साथ ही सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़े तथा उनको बैंक से जोड़कर तथा ऋण प्रदान करके उनको आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने में मदद करे।बसाथ ही उन्होंने एनजीओ के कार्यकर्ताओं को अवगत कराया गया कि गठित की जाने वाले समूहों को प्रशिक्षित करने का भी कार्य करते रहे। 
इसके साथ ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से कुछ नए एनजीओ को भी इस कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था। ताकि वे भी नाबार्ड से जुड़कर अपने अपने क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह परियोजना पर कार्य कर सके। इस दौरान एलडीएम राजकुमार पाण्डेय, आर सेट्टी के पूर्व निदेशक डी के सिंह, एफएल सीसी के निदेशक अनिल कुमार शुक्ल, पूर्व बैंक अधिकारी रंजन तिवारी ने अपने विचारों द्वारा मौजूद कार्यकर्ताओ को उत्साहित किया। उक्त कार्यशाला के दौरान सभी ने नाबार्ड की इस कदम की सराहना की।

कार्यशाला का संचालन माँ सुरसरी सेवा संस्थान, कथरिया के सचिव सुधीर कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर परवेज अंसारी, प्रवीण यादव, राजू राज, डॉ शशि सिंह, अरविंद राय, देवेंद्र प्रसाद, अश्विनी तिवारी, शिवजी प्रसाद, नीतीश उपाध्याय, हरिकिशन, पंकज कुमार सिंह ने अपने अपने विचार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...