Wednesday, March 22, 2023

हिन्‍दू नव वर्ष के साथ चैत्र नवरात्र शुरू

नगर सहित ग्रामीण अंचलो मे मंदिर पर भक्तों का लगा रहा तांता
रसडा (बलिया)। भारतीय हिन्दी नव वर्ष, प्रतिपदा संवत्सवर 2080 (विक्रमी संवत् 2080) की शुरुआत 22 मार्च दिन बुधवार को हो गई। नव संवत्सर हिन्दी नव वर्ष का स्वागत लोगों ने बडे उत्साह उमंग के साथ धूमधाम से किया। 

अलग-अलग जगहों से एक दुसरे को हिंदू नववर्ष की बधाई दिये। जबकि हिन्दी नव वर्ष चैत्र महीने मे नव वर्ष नवरात्र की शुरुआत हो गई है। चैत्र नवरात्र की पहले दिन माता देवी के दरबार मंदिर में सुबह से ही मा के दर्शन पूजन अर्चन के लिए मां के मंदिर मे महिला पुरूष बच्चे बच्चिया  श्रद्धालु लोग पहुंचे। भक्तों ने लोक कल्याण हेतु मां से विनती व कामना की। हर साल इस विशेष अवसर नगर सहित आस पास व ग्रामीण अंचलो मे मंदिर पर भक्तों का तांता लग रहा है। मां के मंदिर में पुरुषों से अधिक महिलाएं देखने को मिला। नगर स्टेशन रोड ब्रह्मस्थान मंदिर व क्षेत्र के उचेडा, अमहर, नींबू, वरमाइन सत्ती आदि विभिन्न मंदिरों में प्रतिपदा नव वर्ष नवरात्र की शुरुआत के अवसर पर विशेष धूमधाम चहल पहल भीड़ रही। वही मंदिरो पर फूल माला प्रसाद की दुकान पर भी भक्तो का मेला लगा रहा।
रिपोर्ट: लल्लन बागी

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...