Sunday, January 1, 2023

गायत्री शक्तिपीठ से निकली भव्य कलशयात्रा


कड़ाके की ठंड में भी हजारों की संख्या में पहुंचे गायत्री परिवार के सदस्य
बलिया। नववर्ष के प्रथम दिन रविवार को महर्षि भृगु की पावन धरती पर आस्था का ऐसा सैलाब उमड़ा जिसे देख लगा पूरा शहर भक्तिमय है। मौका था गायत्री शक्तिपीठ से कलश यात्रा निकलने का।  पूरा माहौल पीत वस्त्रधारी गायत्री माता के भक्यों की भक्ति से भरपूर हो गया। कड़ाके की ठंड भी भक्तों के आगे नतमस्तक हो गयी।
गायत्री परिवार बलिया द्वारा गायत्री माता प्राण प्रतिष्ठा का वार्षिकोत्सव और 108 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन एक जनवरी से चार जनवरी तक आयोजित है। एक जनवरी को इसी निमित्त भव्य कलश यात्रा निकली। निर्धारित समय से दो घंटा विलंब से कलश यात्रा शुरू हुई। शक्तिपीठ के मंच से शांति कुंज हरिद्वार से आयी भजन मंडली ने गायत्री मंत्र औऋ भजन सुनाए। शक्तिपीठ प्रभारी विजेंद्र नाथ चौबे ने सभी को मंच से यात्रा के दौरान कैसे चले क्या करें विस्तार से बताया। कलश यात्रा की शुरुआत के समय नगर पालिका के अध्यक्ष समाजसेवी अजय कुमार सपत्नीक मौजूद रहे। इनरव्हील क्लब की चेयरमैन सरिता देवी ने कलश यात्रियों का अभिनंदन किया और मशाल प्रज्जवलित किया। 

भव्य कलश यात्रा शक्तिपीठ से निकल चमनसिंह बाग रोड जाएगी पहुंची। वहां से चौक, फिर सिनेमा रोड होकर हनुमानगढ़ी फिर बालेश्वर मंदिर पहुंची। वहां से नया चौक होकर चित्रगुप्त मंदिर होकर भृगु ऋषि के मंदिर पहुंची। वहां से रेलवे स्टेशन होकर चौक आयी फिर महाबीरघाट रोड स्थित शक्तिपीठ आकर संपन्न हुई। कलश यात्रा के दौरान पूरे शहर का माहौल भक्तिमय रहा। जगह जगह यात्रा का अभिनंदन हुआ। यात्रा की झांकियों ने सभी का मन मोहा।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...